Up Free Laptop Yojana ऑनलाइन आवेदन करें: सभी छात्रों को मुफ्त में मिलेगा लैपटॉप

Up Free Laptop Yojana के तहत उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में सभी छात्रों के लिए फ्री लैपटॉप उपलब्ध कराने जा रही है। यदि आप भी यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 से संबंधित दी गई है।

Up Free Laptop Yojana के लिए छात्रों को कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे सभी आवश्यक बातें नीचे बताई गई हैं। भारत सरकार तथा उत्तर प्रदेश सरकार समय-समय पर प्रदेश में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए कई योजनाओं का शुभारंभ करती रहती हैं ताकि शिक्षा प्रणाली को बेहतर से बेहतर बनाया जा सके।

इसलिए आज हम इस लेख में आपको यह बताने वाले हैं कि आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं क्या होगी पात्रता आवश्यक दस्तावेज तथा आवेदन करने की प्रक्रिया क्या होगी सभी जानकारियां आपको मिलने वाली है इसलिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

Up Free Laptop Yojana पर एक प्रकाश 

योजना का नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना
लाभार्थीविद्यार्थी केवल
उद्देश्यशिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाना
आधिकारिक वेबसाइट

Up Free Laptop Yojana 2021 के होने वाले लाभ और सुविधाएं

 उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के सभी युवा छात्रों के लिए स्मार्टफोन लैपटॉप टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। तथा इसके साथ अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट यार डिप्लोमा में प्रवेश लेने वाले छात्रों को यूपी फ्री लैपटॉप योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार यूपी में मुफ्त में लैपटॉप या टैबलेट प्रदान करेगी। तथा योगी लैपटॉप योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार 3000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।

 यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए पात्रता 

  • Up Free Laptop Yojana 2021 का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  •  उम्मीदवार के पास उत्तर प्रदेश स्थाई निवासी होने का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को इंटरमीडिएट की परीक्षा  पुत्र होना चाहिए।
  •  उन्हीं छात्रों को यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मिलेगा जिन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करके बाद के कुछ कक्षाओं में प्रवेश प्राप्त कर लिया हो।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 हेतु आवश्यक दस्तावेज

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज निम्न है –

  • आधार कार्ड
  •  चालू मोबाइल नंबर
  •  ईमेल आईडी
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  मूल निवास प्रमाण पत्र 10वीं एवं 12वीं कक्षा का मार्कशीट
  •  उच्च कक्षा में प्रवेश हेतु प्रवेश पत्र

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2021 हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

नीचे चरणबद्ध तरीके से बताया गया है कि आप यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं इसलिए सभी चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी ऑनलाइन आवेदन करने हेतु।

चरण 1:- फ्री लैपटॉप योजना  हेतु आवेदन करने के लिए आपको  यूपी फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर जाना होगा।

 चरण 2 :- यूपी फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको पंजीकरण करने के लिए संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।

चरण 3 :-   अब पंजीकरण करने के लिए पंजीकरण फॉर्म खुलेगा जिसमें मांगी गई सभी आवश्यक जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करके सबमिट करना होगा।

इस प्रकार से आप Uttar Pradesh Free Laptop Yojana हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Note – अभी उत्तर प्रदेश सरकार यूपी फ्री लैपटॉप योजना हेतु आवेदन पत्र स्वीकार नहीं कर रही है जैसे ही मैं आदेश जारी होता है यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आपको इस पोस्ट के द्वारा अवगत कर दिया जाएगा।

यदि आप इसी तरह की योजनाओं से अवगत होना चाहते हैं तो आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से भी जोड़ सकते हैं जहां पर हम सरकारी नौकरियों से संबंधित तथा सरकारी योजनाओं से संबंधित सभी ताजा जानकारियां साझा कहते हैं।

इंडिया के सबसे अच्छे कॉलेज

निष्कर्ष

UP Free Laptop Scheme 2021 से संबंधित सभी जानकारियां देने की पूरी कोशिश की गई है उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा यदि पसंद आए तो प्लीज अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर अवश्य करें ताकि उन्हें भी उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2021 की जानकारी प्राप्त हो सके ताकि में भी इसका लाभ उठा सकें।