NFS New delhi ration card list check 2021 करें।

delhi ration card list check चेक करने के लिए आपको सबसे पहले NFS के आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर विजिट करना होगा और दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए इस आर्टिकल में बताये गए सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़े और जैसा जैसा इस आर्टिकल में कहाँ गया है आप उन स्टेप्स को करे आपको अपना Delhi New Ration Card List 2021 Check करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। 

बस आपको delhi ration card list check 2021 आर्टिकल को पूरा पढ़ना है। delhi ration card ki list check करने के लिए निचे स्टेप बाई स्टेप सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है। 

दोस्तों राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसका पास होना अति आवश्यक है क्योकि केंद्र और राज्य सरकारें भविष्य कोई भी योजना लाये और यदि उस योजना के लिए आप या आपका परिवार योग्य हो तो उसका आपको लाभ मिल सके और दिल्ली राशन कार्ड के लाभ सिर्फ यही तक सिमित नहीं है इसके और भी अनेको लाभ है जैसे – आप दिल्ली राशन कार्ड़ को अपने पहचान पात्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। 

किसी का बैंक खाता खुलवाना हो तो दिल्ली राशन कार्ड की आपको आवश्यकता पद सकती है, बैंक से लोन प्राप्त करना हो , तो दिल्ली राशन कार्ड की आवश्यकता पढ़ सकती है।

राशन कार्ड के और अनेको लाभ है जिनका लाभ आप प्राप्त कर सकते है यदि आपके दिल्ली राशन कार्ड हो , तो इस आर्टिकल में हम यह जानेंगे की अपना नाम दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में कैसे देखते है? यदि इस आर्टिकल में बताई गयी जानकारी के अनुसार दिल्ली नई राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम नहीं मिलता है तो आपको दिल्ली नई राशन कार्ड अप्लाई करना होगा। 

यदि आपका नाम दिल्ली राशन कार्ड की नइ सूची २०२१ में नहीं मिलता है इस दिल्ली नई राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करे। इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।  अब चलिए आपका और अधिक समय ना ख़राब करते हुए आपको अपना नाम delhi ration card list check 2021 कैसे करते है आपको स्टेप बाई स्टेप जानकारी देते है। 

Apna Naam Delhi Ration Card List Me Kaise Dekhte Hai ? | दिल्ली राशन कार्ड की नई सूची में अपना नाम कैसे देखे ?

delhi ration card ki list में अपना देखने के लिए निचे दी जानकारी को ध्यान से पढ़े और उसका पालन करे। दिल्ली राशन कार्ड की लिस्ट में अपना या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नाम दो प्रकार से आप देख सकते है और राशन कार्ड पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

 

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए प्रथम विधि  

#1. सबसे पहले आपको nfs.delhi.gov.in की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। 

#2.DELHI NFS के वेबसाइट के होम पेज पर विजिट करने पर आपको NFS के होम पेज के दाहिने तारीफ आपको एक लम्बी सी सूचि दिखाई देगी आपको उसे ऊपर की तरफ स्क्रोल करने पर ” View Your Ration Card Details ” का एक टैब दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 

delhi ration card list how to check

#3. ” View Your Ration Card Details ” क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जहा पर एक फॉर्म को भरना होगा निचे चित्र के अनुसार आपको इस फॉर्म में मांगी गयी जानकारी आपको दर्ज करनी होगी। 

how to check delhi ration card list

#4. delhi ration card ki list देखने के लिए आपको इस फॉर्म में मांगी जानकारी देनी होगी। आपको चारो विकल्प में से कोई एक जानकारी खली बॉक्स में डाल कर सर्च पर क्लिक करना होगा। 

  • सबसे पहले विकल्प में आपको अपना या अपने परिवार के किसी भी सदस्य के आधार नंबर को दर्ज करना होगा। 
  • NFS application ID
  • नए या पुराने राशन कार्ड नंबर delhi ration card list 

इन सभी में से कोई जानकारी दर्ज करके आपके सर्च के बटन पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा और आपके राशन कार्ड का पूरा डिटेल्स आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।  इस तरह से आप प्रथम विधि के द्वारा delhi ration card list check कर सकेंगे। 

how to check delhi ration card list 2021

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखने के लिए द्वितीय विधि  

#1. सर्वप्रथम आपको दिल्ली राशन कार्ड के NFS के आधिकारिक वेबसाइट के इस https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/ViewRcDetails_ByName.aspx लिंक पर क्लिक कर इस पेज पर जाना होगा। 

#2. अब आपको अपना नाम या अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम delhi ration card list में चेक करने के लिए चित्र के अनुसार एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमे मांगी गयी जानकारी को दर्ज करनी होगी। 

delhi ration card list check

#3. अब आप जिसका नाम delhi ration card list में  check करना चाहते है उसका नामआपको  Beneficiary’s Name (HoF) के सामने वाले खाली बॉक्स में डालना होगा। और साथ में निचे के खली बॉक्स जिसका नाम खोजना चाहते है उसके पिता या पति का नाम दर्ज करे माकन संख्या और रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके सर्च पर क्लिक करे। 

$4. अब एक नया पेज खुलेगा और आपके स्क्रीन पर जिसका राशन कार्ड आप देखना चाहते उसके राशन कार्ड की पूरी जानकारी दिखाई देने लगेगी। यदि दिल्ली राशन कार्ड की नई सूची में नाम नहीं दिखाई देता है तब आपको दिल्ली नई राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। 

अभी पढ़े >> दिल्ली राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करे। delhi ration card list 2021

निष्कर्ष 

यह थी जानकारी delhi ration card list में अपना या अपने परिवार के किसी सदस्य या फिर किसी अन्य ब्यक्ति का नाम देखने की सम्पूर्ण जानकारी। आशा करते ही आपको इस आर्टिकल में यह समझ में आ गया होगा की delhi ration card ki list में नाम कैसे देखते है यदि अभी भी आपको कोई परेशानी हो रही है या फिर अन्य जानकारी दिल्ली राशन कार्ड से सम्बंधित आप प्राप्त करना चाहते है , तो अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्नो के जवाब दिए गए है। 

यदि इसके बाद भी को कोई अन्य जानकारी या अपने किसी परेशानी का समाधान प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट करके अवश्य पूछे आर्टिकल पर अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद। 

delhi ration card ki list delhi ration card check karna hai delhi ration card list 

 

दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न है –
परिवार के मुखिया और सभी सदस्यों जिनका राशन कार्ड में नाम दर्ज काना है , का आधार कार्ड
परिवार के मुखिया का बैंक पासबुक
एक चालू मोबाइल नंबर
परिवार के मुखिया का एक पासपोर्ट साइज फोटो
परिवार के मुखिया का पैन कार्ड
राशन कार्ड आवेदन करता दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए और परिवार के मिखिया का निवास प्रमाण पात्र
परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पात्र

क्या दिल्ली राशन कार्ड एक बार रिजेक्ट होने पर दोबारा आवेदन कर सकते हैं ?

राशन कार्ड का आवेदन इस लिए अस्वीकार होता है की अपने करते समय कोई गलती कर दे या तो फिर आप राशन कार्ड के लिए योग्य नहीं है यदि आप दिल्ली राशन कार्ड के लिए योग्य है तो अपने अवश्य कोई गलती की होगी जिससे आपका दिल्ली राशन कार्ड अस्वीकार किया गया है , तो आप दोबारा से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

दिल्ली राशन कार्ड के लिए टोल फ्री नंबर क्या है ?

CENTRAL दिल्ली – 23379819
EAST दिल्ली – 20824127
NEW DELHI – 23370072
NORTH दिल्ली – 23653467, 23652715
NORTH EAST – 22115444
NORTH WEST – 27497648, 27493473
SOUTH – 29554441
SOUTH WEST – 20892453, 20892109
WEST – 25512340

दिल्ली राशन कार्ड आवेदन फॉर्म कैसे प्राप्त करे ?

दिल्ली राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको दिल्ली राशन वितरण कार्यालय जाना होगा।