मनुष्य का पर्यायवाची शब्द | Manushy Ka Paryayvachi Shabd in Hindi

मनुष्य का पर्यायवाची शब्द क्या होता है (Manushy ka paryayvachi shabd kya hoga) इस पेज पर जानेंगे।

Manushy ka Paryayvachi Shabd in Hindiमनुष्य का पर्यायवाची शब्द क्या होता है ?

मनुष्य का पर्यायवाची शब्द – जन, मनुज, पुरुष, नर, मर्त्य, मानव ।

Manushy Ka Paryayvachi Shabd Kya Hota Hai – maraty, maanav, purush, nar, jan, manuj .

Manushy Ka Paryayvachi Shabd
Manushy Ka Paryayvachi Shabd

मनुष्य का पर्यायवाची शब्द (Manushy Shabd Ka Paryayvachi) जितने भी होते हैं आपने जान लिया अब चलिए जान लेते हैं कुछ पर्यायवाची शब्दों का वाक्यों में प्रयोग कैसे होता है –

मनुष्य के पर्यायवाची शब्द (Manushy Ke Paryayvachi) का वाक्य प्रयोग –

पुरुष (purush) – पुरुष का अर्थ मानव से है। पुरुष ही इस दुनिया में ऐसा प्राणी है जो सबसे बुद्धिमान बलवान समझदार आदि है। पुरुषो द्वारा न जाने क्या क्या अविष्कार किये गए है। इस सृष्टि पे सबसे महान कोई है तो पुरुष मनुष्य।

मानव (manav) – मानव का अर्थ मनुष्य जाती से है। मानव का विज्ञानं नाम होमो सेपियन्स। मानव विकाश का प्रमाण केवल उनके जीवाश्मों से पता किया जा सकता है। डार्विन के द्वारा जीवश्म 2 प्रकार के होते है अवानरीय और वानरीय।

नर (nar) – नर का अर्थ है मनुष्य, मानव, पुरुष आदि। नर की पहचान उसके लिंग से होता है की वो नर की मादा। नर पुलिंग होता है। नर का विलोम मादा नारी होता है।

मनुष्य (Manushy) मनुष्य प्राणी इस जगत का सबसे विकसित प्राणी है। मनुष्य ही एक ऐसा प्राणी है जिसमे हर प्रकार का गुण पाया जाता है। मनुष्य स्तनधारी प्राणी है। मनुष्य चौरासी लाख योनियों में से सबसे महत्तम प्राणी रचनात्मकं प्राणी है। इसके बारे में जितना भी वर्णन किया जाये काम ही है। मनुष्य ही वो प्राणी है जिसके अंदर प्रेम क्रोध हर चीज़ को समझने की क्षमता है।

उम्मीद करते है की मनुष्य के पर्यायवाची शब्द (Synonyms of Manushy in Hindi) का यह पोस्ट आपको अवश्य पसंद आया होगा तथा इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करे।

1000 + पर्यायवाची शब्द लिस्ट को पढ़ने अथवा डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं परिभाषा जानने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य पर्यायवाची शब्द भी पढ़े –

Leave a Comment