Gorakhpur Ration Card List 2021 कैसे देखे ? मोबाइल से

Gorakhpur ration card list 2021 कैसे देखें आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ। इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी। Gorakhpur ration card list 2021 कैसे देखें, इसके लिए आपको गूगल में किसी दूसरे गूगल पर जा कर सर्च नहीं करना पड़ेगा।

Gorakhpur ration card list 2021 कैसे देखते हैं, आपको सारी जानकारी बताने वाला हूँ। इसलिए आप बिल्कुल निश्चिंत हो जाइए कि आपको कोई परेशानी होगी। Gorakhpur new ration card list देखने में।

दोस्तों अक्सर यह होता है कि कई लोग राशन कार्ड के लिए अप्लाई किए होते हैं, लेकिन उनका बार-बार नहीं बनता है। राशन कार्ड लिस्ट में उनका नाम नहीं आता है। जिस कारण उन्हें सरकारी दुकान से सस्ते दामों पर गेहूँ , चावल , चना आदि अनाज नहीं मिल पाता है जिससे उन्हें काफी अधिक निराशा होती है।

लेकिन दोस्तों आज मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि आप Gorakhpur new ration card list में अपना नाम कैसे देख सकते हैं और साथ में यदि आपका नाम गोरखपुर राशन कार्ड लिस्ट में नहीं मिलता है तो आपको मैं बताऊंगा कि आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

दोस्तों उत्तर प्रदेश की सरकार हमेशा गरीबों के लिए सोचती है और उनके भले के लिए दोस्तों इसीलिए ताकि किसी को कोई भी दिक्कत ना हो लेकिन अभी भी दिक्कत हो रही है। अभी बहुत सारे गरीब परिवार है इन परिवार के कई सदस्यों के नाम राशन कार्ड लिस्ट में बार-बार नहीं आ रहा है। जिस कारण उन्हें काफी अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

तो दोस्तों चलिए अब हम जान लेते हैं कि Gorakhpur ration card list 2021 में आप अपना नाम आप कैसे देख सकते हैं।

तो दोस्तों सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की राशन कार्ड की वेबसाइट अधिकारिक वेबसाइट पर आपको जाना होगा। इसके बाद आपको।

दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट आप अधिकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Note – यूपी आंगनवाड़ी 2021 भर्ती की 53 हजार वेकन्सी आयी है यहाँ क्लिक कर आवेदन करे। 8वीं पास भी आवेदन कर सकता है। 

गोरखपुर राशन कार्ड सूची 2021 | गोरखपुर का राशन कार्ड कैसे चेक करें?

[su_table responsive=”yes” fixed=”yes”]

योजना का नामयूपी राशन कार्ड
द्वारा लॉन्च किया गयाउत्तर प्रदेश सरकार
विभागखाद्य और सुरक्षा विभाग
 राशन कार्ड सूचीअब उपलब्ध है
लाभार्थीराज्य के सभी गरीब रियायती दर पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना
लक्ष्य वर्गराज्य सरकार योजना
सरकारी वेबसाइटयूपी राशन कार्ड
योजना का नामhttps://fcs.up.gov.in

[/su_table]

Mobile Se Gorakhpur ration card list 2021 कैसे देखे ?

Gorakhpur ration card list 2021 में अपना नाम देखने के लिए निचे दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी। और यदि आपका नाम गोरखपुर राशन कार्ड लिस्ट में नहीं मिलता है तब आप गोरखपुर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। आपको इसी साइट पर आर्टिकल मिल जायेगा जिसमे बहुत आसान शब्दों में विस्तार से समझाया गया है , जिससे आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी गोरखपुर नई राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए।

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की  राशन कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर जाना होगा।
  • अब आपको एक “एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची” टैब पर क्लिक करे।
  • अब आपको उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के नाम की लिस्ट आपके स्क्रीन पर दिखेगी आपको अपने जिले के नाम के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने क्षेत्र का चुनाव करना होगा यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से है, तब आपको अपने ब्लॉक के नाम पर क्लिक करना होगा और यदि आप शहरी क्षेत्र से है तब आपको अपने टाउन के नाम के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • यदि आप शहरी क्षेत्र से है, तब आप अपने दुकान दार को चुने और यदि आप ग्रामीण से तब आप अपने ग्राम सभा को चुनने के बाद अपने दुकान दार को चुने।
  • अब आपको अपने परिवार के संबंधित श्रेणी / प्रकार के अपने राशन कार्ड जैसे :- अंत्योदय / पात्र गृहस्थी पर क्लिक करना होगा।
  • और आप आपके दुकान दार के सभी राशन कार्ड की लिस्ट आपको मिल जाएगी अपना उसमे अपना नाम खोज सकते है।

इस तरह से आप Gorakhpur ration card list 2021 में अपना नाम खोज सकेंगे और आपको कोई भी परेशानी Gorakhpur ration card list 2021 में अपना या किसी और का नाम देखने में नहीं होगी।

Gorakhpur New Ration Card List 2021 टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

गोरखपुर के नागरिक यदि गोरखपुर राशन कार्ड से सम्बंधित और भी कोई जानकरी पाना चाहते है ,तो कमेंट करके पूछ सकते है या फिर कोई शिकायत करना चाहते है , तो अपने राशन वितरण क्षेत्रीय अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने के लिए टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर FCS की ऑफिसियल वेबसाइट दे रक्खे है जिन्हे निचे लिख दिया गया है।

  • 1800 1800 150
  • 1800 1800 1967
  • 1967

F&Q

1.प्रश्न – गोरखपुर राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे ?

उत्तर – गोरखपुर राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको up fcs के आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर जाना होगा और वही पर आप देख सकते है। गोरखपुर नई राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखते उसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिले जाएगी।

2.प्रश्न – गोरखपुर राशन शिकायत हेल्प लाइन नंबर क्या है ?

उत्तर – 1967 या 18001800150 पर संपर्क कर सकते हैं।

3.प्रश्न – मेरे राशन कार्ड में किसका – किसका नाम है कैसे देखे ?

उत्तर – यह आप राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करके देख सकते है।

4.प्रश्न – मेरे राशन कार्ड में कितने यूनिट है कैसे पता करे ?

उत्तर – राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक कर जान सकते है की आपके राशन कार्ड में कितने यूनिट है।

5.प्रश्न – मेरा गोरखपुर राशन कार्ड लिस्ट में नाम नहीं है क्या करे ?

उत्तर – यदि आपका नाम गोरखपुर राशन कार्ड लिस्ट में नहीं है तो राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है आवेदन कैसे करते इसकी जानकारी आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ कर जान सकते है।

6.प्रश्न – नया राशन कार्ड कब बनेगा ?

उत्तर – नया राशन कार्ड कब बनेगा इसकी जानकारी आप यूपी राशन कार्ड हेल्प लाइन नंबर पर काल कर पता कर सकते है।