Top 3 Best Health Insurance Plan In India 2021 Comparison

एक एक महत्वपूर्ण बातें बताई गयी है की आपको best health insurance plan कौन सा खरीदना चाहिए। जिससे आपको एक सही और अच्छा best health insurance plan in india 2021 मिले। और साथ best health insurance plan comparison किया गया जिससे आपको एक अच्छा हेल्थ इन्शुरन्स प्लान खरीदने में आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी।

जीवन में कब क्या हो जाए किसी को नहीं पता होता है इसलिए एक हेल्थ इंश्योरेंस लेना और टर्म इंश्योरेंस लेना बहुत जरूरी होता है आपके लिए भी आपके परिवार के लिए भी जैसे हम अपने बाइक इंश्योरेंस कार इंश्योरेंस या अन्य वस्तुओं का हम इंश्योरेंस करवाते हैं और उनकी सुरक्षा का पूरा व्यवस्था करते हैं ताकि भविष्य में हमें किसी भी प्रकार की दुर्घटना से परेशानी का सामना ना करना पड़े।

इसीलिए आपको भी एक best health insurance plan खरीदना चाहिए और हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कौन सा best health insurance plan in india 2021 है। इन सभी इंश्योरेंस प्लान का कंपैरिजन किया गया है जिससे और भी आपको निर्णय लेने में आसानी होगी कि आपको कौन सा हेल्थ इंसुरेंस प्लान खरीदना चाहिए।

जीवन में हमें दो प्रकार के जीवन बीमा की आवश्यकता होती है। पहला है टर्म इंश्योरेंस प्लान जो आपके मृत्यु होने पर आपके परिवार की मदद करता है। दूसरा है हेल्थ इंश्योरेंस प्लान जब आप बिस्तर पर होंगे तब आपके परिवार की मदद करता है।

लेकिन आज के समय में बहुत सारे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान है। हमें यह नहीं समझ में आता है कि हम कौन सा best health insurance plan खरीदें और एजेंट भी बहुत सारे ऐसे हेल्थ इन्शुरन्स प्लान लेकर आते हैं जिससे हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि हमें कौन सा हेल्थ इंसुरेंस प्लान खरीदना चाहिए।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने वाले हैं कि आपको कौन सा best health insurance plan in india 2021 खरीदना करनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको तीन बातें बताने वाले हैं। जिससे आपको यह मदद हो सके कि आपको कौन सा बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना चाहिए? और इन तीन बातों में से एक आप को बोनस मिलने वाला है।

यदि आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ लेते हैं, तो आपको किसी दूसरे आर्टिकल या किसी दूसरे प्लेटफार्म पर जाकर best health insurance plan के बारे में सर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।  क्योंकि इस आर्टिकल को प्रत्येक सभी आवश्यक ध्यान देने वाली बातें बताई गयी हैं जो आपको एक best health insurance plan in india 2021 में खरीदते समय ध्यान देनी चाहिए।

यह भी पढ़े –

best health insurance plan कौन सा है ?

  1.  हम आपको बताएंगे कि आप को किस प्रकार के हेल्थ इंसुरेंस प्लान खरीदनी चाहिए।
  2. हम आपको यह बताएंगे कि भारत में सबसे अच्छे वर्तमान समय में तीन best health insurance plan कौन-से हैं। इन इंश्योरेंस प्लान में क्या क्या खास बातें हैं और क्या-क्या कमियां हैं सारी बातें आपको इस आर्टिकल में बताया जाएगा।
  3. इन हेल्थ इंश्योरेंस प्लांस को खरीदते समय हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, यह सारी बातें भी आपको बताएंगे।
  4. और एक बोनस बिंदु, किसको बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की जरूरत है। जी हां, दोस्तों ऐसे कुछ ही सेक्टर हैं जिन्हें हेल्थ इंसुरेंस प्लान खरीदने की आवश्यकता होती है। सभी को नहीं होती है।

Types Of health insurance plan

सबसे पहले यह समझते हैं कि जो तीन प्रकार के हेल्थ इंश्योरेंस सबसे अधिक प्रमोट किए जाते हैं।

  1. Accidental
  2. critical illness
  3. mediclaim

हेल्थ इंश्योरेंस में इन तीनों हेल्थ इंश्योरेंस को सबसे अधिक प्रमोट किया जाता है और सबसे अधिक इन्हीं को खरीदा जाता है। लेकिन आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना है कि जब भी आप health insurance plan खरीदें तब आपको Accidental और critical illness इंश्योरेंस टर्म इंसुरेंस के साथ खरीदना चाहिए। क्योंकि जब आप टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदते हैं तब उसका प्रीमियम लाइफ टाइम तक के लिए एक ही सेट रहता है। उसमें कोई बढ़ोतरी नहीं होती हैं और आपको इसी का फायदा मिलेगा।

क्योंकि जब आप हेल्थ इंश्योरेंस खरीदेंगे तो हेल्थ इंश्योरेंस उम्र के साथ बढ़ता चला जाता है। लेकिन टर्म इंश्योरेंस के साथ ऐसा नहीं होता है क्योंकि टर्म इंश्योरेंस प्लान में कोई बढ़ोत्तरी नहीं होती है। और उसका प्रीमियम लाइफ टाइम के लिए वही रहता है। इसलिए आपको Accidental और critical illness इंश्योरेंस आपको टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ खरीदना चाहिए और इसका आपको बहुत अधिक लाभ मिलेगा।

इसी लिए हमेशा राइडर चाहे वह क्रिटिकल का हो या एक्सीडेंटल का हमेशा टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ ही खरीदना चाहिए। इसका यह लाभ होगा कि आपको एक ही अमाउंट पुरे जीवन भर देनी होगी। उसमे किसी भी प्रकार की कोई बढ़ोतरी नहीं होगी।

इसमें कुछ यह बातें ध्यान देने की आवश्यकता है। कि एक्सीडेंटल बहुत सस्ता होता है और यह देखा गया कि जीवन में अधिकतर हेल्थ में एक्सीडेंटल हेल्थ इंश्योरेंस की आवश्यकता होती है। इसीलिए हमेशा एक्सीडेंटल को टर्म इंश्योरेंस प्लान के साथ खरीदना चाहिए।

हेल्थ इन्शुरन्स पालिसी अवश्य पढ़े। 

और क्रिटिकल इलनेस के साथ आपको यह ध्यान देना है कि आपको पॉलिसी ध्यान से पढ़ लेनी है कि कई बार ऐसा होता है, कि जैसे पहला हार्ट अटैक डिजीज हो गया जो पहले हार्ट अटैक तक ही कवर किया जाता है। और आने वाले और भी हार्ट अटैक को कवर नहीं किया जाता है। और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में पहला स्टेज ,दूसरा स्टेज कवर किया जाता है उसके बाद नहीं किया जाता है।

सभी बिन्दुओ और डिसक्लोजल आपको ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए। और एक प्रश्न बहुत पूछा जाता है, की Family Floater और ब्यक्तिगत इन दोनों में से कौन सा खरीदना चाहिए।

Family Floater आप खरीद सकते हैं क्योंकि यह सस्ता होता है लेकिन खरीदते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके परिवार में क्या आपके माता-पिता भी हैं। अगर ऐसा है तो आपको Family Floater नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि अगर आप Family Floater को खरीदते हैं तो Family Floater में जिसकी आयु सबसे अधिक होती है।

उसके आयु के मुताबिक हेल्थ इन्शुरन्स का प्रीमियम निर्धारित किया जाता है जिसके कारण आपको हेल्थ इन्शुरन्स बहुत महंगा पड़ेगा। आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना है, कि आपकी फैमिली में यदि गार्जियन भी हैं तो आपको Family Floater लेते समय सिर्फ आपको अपने पत्नी अपने बच्चों का हेल्थ इंश्योरेंस Family Floater के जरिए लेना चाहिए और अपने गार्जियन का अलग health insurance plan खरीदना चाहिए क्योकि हमेशा सस्ता पड़ता है।

Present time top 3 best health insurance plan in India 2021 comparison

इस आर्टिकल में आपको तीन best health insurance plan के बारे में बताया जाएगा। जो भारत के सबसे best health insurance plan है और उसमें से भी जो मेरे ओपिनियन के अनुसार जो मुझे सबसे अच्छा लगता है, मैं उसे भी आपको सजेस्ट करूंगा कि आपको इन तीन में से कौन सा best health insurance plan खरीदना चाहिए।

भारत में जो रैंकिंग के हिसाब से सबसे अच्छे हेल्थ इंसुरेंस प्लान है, उन्हें नीचे नंबर वाइज आपको बताया गया है।

  1. HDFC ERGO HEALTH INSURANCE
  2. STAR
  3. RELIGARE

किसी भी हेल्थ इन्शुरन्स प्लान को खरीदते समय सबसे ध्यान देने वाली बात यह है , की उसका incurred claim ratio क्या है। एक बात हमेशा ध्यान रखीयेगा की बहुत सारे लोग Settlement ratio की बात हेल्थ इन्शुरन्स में करते है लेकिन आपको यह जान लेना चाहिए की हेल्थ इन्शुरन्स में कभी IRDA Settlement ratio नहीं देता है जो भारत का हेल्थ अथॉरिटी है जो हेल्थ इन्शुरन्स से सम्बंधित डाटा पब्लिश करती है।

IRDA कभी Claim Settlement ratio नहीं देता है, वह सिर्फ टर्म इन्शुरन्स के केस में मिलता है। अगर कोई पब्लिश भी करता है Claim Settlement ratio तो वह अपना स्टीमेट पब्लिश कर रहा है। incurred claim ratio आपके लिए महत्वपूर्ण है

incurred claim ratio क्या होता है ?

जितना भी प्रीमियम कंपनी ने कलेक्ट किया है और उसमे से जितना कंपनी ने इन्शुरन्स होल्डर्स को क्लेम के रूप में वापस दे दिया है। उसके रेश्यो को ही incurred claim ratio कहते है। और यह इन्शुरन्स कंपनी का रेश्यो 50% से 90% के बिच में होना चाहिए। क्योकि यह रेंज सबसे अच्छी मानी जाती है ना ही 50% से कम होना चाहिए और ना ही 90% से अधिक होना चाहिए।

इमेज

1. incurred claim ratio comparison

[su_table responsive=”yes” fixed=”yes”]

INSURANCE COMPANY  incurred claim ratio
HDFC ERGO HEALTH INSURANCE 63% – 64%
STAR 63%
RELIGARE 55%

[/su_table]

इन तीनों हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी में से सबसे अच्छा HDFC ERGO HEALTH INSURANCE का incurred claim ratio है। अब अगले पॉइंट की तरफ बढ़ते हैं और देखते हैं। उसमें कौन सी कंपनी सबसे अच्छा फीचर आपको दे रही है। Pre and post hospitalization देखते हैं।

2. Pre and post hospitalization comparison

[su_table responsive=”yes” fixed=”yes”]

INSURANCE COMPANY  Pre and post hospitalization
HDFC ERGO HEALTH INSURANCE 60 Days Pre And 180 Days Post
STAR 60 Days Pre And 90 Days Post
RELIGARE 30 Days Pre And 60 Days Post

[/su_table]

इसमें में भी HDFC ERGO HEALTH INSURANCE आप को सबसे अधिक Pre and post hospitalization Days दे रहा है।

3. Sum Insured comparison

[su_table responsive=”yes” fixed=”yes”]

INSURANCE COMPANY  Sum Insured
HDFC ERGO HEALTH INSURANCE 3 Lakh’s To 50 Lakh’s
STAR 5 Lakh’s To 50 Lakh’s
RELIGARE 3 Lakh’s To 75 Lakh’s

[/su_table]

अगर आप फैमिली फ्लोटर ले रहे हैं तो फैमिली प्रोडर का भी यही अमाउंट रहेगा। पूरे फैमिली का यही अमाउंट मान लिया जाएगा।

4. No Claim Bonus comparison

[su_table responsive=”yes” fixed=”yes”]

INSURANCE COMPANY  No Claim Bonus
HDFC ERGO HEALTH INSURANCE 100% Last 2 Years
STAR 100% Last 2 Years
RELIGARE 150% Last 2 Years

[/su_table]

इस कंपैरिजन में आपको रेलिगेयर सबसे अच्छा लगेगा। HDFC ERGO HEALTH INSURANCE और STAR में आपको बराबरी दिखेगी और तीनों में ही आपको 2 साल का No Claim Bonus मिलेगा।

5. Restore Benefits

comming soon next content

6:30

[su_button id=”download” url=”https://gaharwarji.com/online-ghar-baithe-bike-ka-insurance-kaise-kare/” target=”blank” style=”3d” background=”#f030f7″ size=”8″ center=”yes” radius=”round” icon=”icon: download” icon_color=”#242121″]Download[/su_button]