ज़लज़ला का पर्यायवाची शब्द | Jalajala Ka Paryayvachi Shabd In Hindi

ज़लज़ला का पर्यायवाची शब्द क्या होता है (Jalajala Ka Paryayvachi Shabd Kya Hoga) इस पेज पर जानेंगे।

Jalajala Ka Paryayvachi Shabd In Hindiज़लज़ला का पर्यायवाची शब्द क्या होता है ?

ज़लज़ला का पर्यायवाची शब्द – भूमिकम्प, भूचाल, थरथराहट, तहलका, लजला, भूडोल, भूमिकंप, हलचल, जुंबिश, तूफ़ान, तज़लज़ुल, सैलाब, भूकंप, इर्तिजा।

Jalajala Ka Paryayvachi Shabd Kya Hota Hai – tahalaka, tazalazul, bhoochaal, sailaab, bhoodol, bhookamp, jumbish, tharatharaahat, bhoomikamp, toofaan, irtijalajala, halachal, bhoomikamp .

ज़लज़ला का पर्यायवाची शब्द (Jalajala Shabd Ka Paryayvachi) जितने भी होते हैं आपने जान लिया अब चलिए जान लेते हैं कुछ पर्यायवाची शब्दों का वाक्यों में प्रयोग कैसे होता है –

ज़लज़ला के पर्यायवाची शब्द (Jalajala Ke Paryayvachi) का वाक्य प्रयोग –

भूकंप (bhukamp) – भूकंप का मतलब होता है भूचाल। भूकंप का शाब्दिक अर्थ होता है पृथ्वी के सतह के हिलाने को कहते है ये जब पृथ्वी के स्थलमंडल में ऊर्जा अचानक मुक्त हो जाने के कारण उतपन्न होने वाले भूकम्पीय तरंगो के कारण होता है। भूकंप को मापने के लिए सिस्मोग्राफ का प्रयोग किया जाता है। सिस्मोग्राफ से धरती में जो हलचल होता है उसकी ग्राफ बन जाती है। भूकंप से बचने के लिए सबसे पहले खाली जगह पे चले जाना चाहिए जहा पेड़-पौधे घर आदि न हो जैसे खेत।

तूफ़ान (tufan) – तूफ़ान का मतलब होता है आंधी, सैलाब, जलजला आदि। तूफ़ान का शाब्दिक अर्थ होता है तबाही मचाना जैसे कही बाढ़ आ गया, बहुत जोर की हवा चलने लगा, समुद्र में चक्रवात,सुनामी आ जाना ये सब चीज़ से बहुत काफी नुकशान होता है कई लोग मर जाते है कई लोग बे घर हो जाते है।

तहलका (tahlaka) – तहलका का मतलब होता है उत्पाद,उपद्रव,हलचल,खलबली आदि। तहलका का होता है जैसे गांव में किसी कोई कोई व्यक्ति गोली मार दे तो तहलका मच जाता है या फिर जैसे गांव में अचानक शेर आ जाये तब भी तहलका मच जाता है। तहलका को ही हम कोहराम भी कहते है।

उम्मीद करते है की ज़लज़ला के पर्यायवाची शब्द (Synonyms Of Jalajala In Hindi) का यह पोस्ट आपको अवश्य पसंद आया होगा तथा इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करे।

1000 + पर्यायवाची शब्द लिस्ट को पढ़ने अथवा डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं परिभाषा जानने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य पर्यायवाची शब्द भी पढ़े –

Leave a Comment