दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा 2021

दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा 2021 इस पोस्ट में सभी बोर्ड की जानकारी दी गयी है। यदि आपको अपने बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट देखना है इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े। निचे सभी बोर्ड के दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा 2021 से सम्बंधित सभी जानकारिया दी गयी है।

परीक्षा के बाद सभी बिद्यार्थी को और उनके माता पिता को उनके बच्चों के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार होता है। उन्हें बहुत उत्सुकता होती है, की उनका रिजल्ट कब आएगाजैसा की आप सभी जानते है, की हर साल सभी बोर्ड और केंद्रीय बोर्ड केपरीक्षाओं का आयोजन कराया जाता है।
और हर साल की तरह सभी बोर्ड के परीक्षा का रिजल्ट निर्धारित समय सिमा के अंदर घोषित करते है।

तो चलिए जान लेते है, की सभी बोर्ड के दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा ? मोबाइल में रिजल्ट कैसे देखे ?

आप मेरे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करके आल नोटिफिकेशन अवश्य ऑन करें। – सब्सक्राइब करे 

दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा 2021
यदि तुरंत जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो निचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करे। show


Up बोर्ड के दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा ?


उत्तर प्रदेश बोर्ड के परीक्षाओं का आयोजन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद करवाता है। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी से मई के मध्य होती है। परन्तु इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा कोरोना वायरस के महामारी के कारण रद्द कर दी गईं थी। अब बोर्ड द्वारा तय की गईं मानको के आधार पर रिजल्ट तैयार किया गया है।

यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में प्रत्येक वर्ष लगभग 50 लाख विद्यार्थी बैठते है। तथा यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए पुरे प्रदेश में लगभग 8000 के करीब परीक्षा केंद्र बनाये जाते है। और सभी यूपी बोर्ड के परीक्षा केन्द्रो पर CCTV कैमरा भी लगे होते है ताकि नक़ल को रोका जा सके। नकल को रोकने के लिए कॉपीयो को चार रंगों मे नीला, पीला, हरा और गुलाबी विद्यार्थियों को दिया जाता है।

परीक्षा मे कॉपीयो मे क्रमांक भी लिखें होते है जिससे आगे कॉपीयो को चेंज न कर पाए और नकल ना हो सके। यूपी बोर्ड की परीक्षा को दो पालियो में विभाजित किया गया है। फर्स्ट पाली मे सुबह 8:00 बजे से 11:15 तक होती है। और सेकंड पाली 2 बजे से 5:15 तक होती है up बोर्ड के परीक्षा का रिजल्ट लगभग हमेशा दोपहर 2:00 बजे के आस – पास ही जारी किया है।


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (upmsp )उत्तर प्रदेश के 10 और 12 की परीक्षा करवाता है यह राज्य के स्कूल के शिक्षा को मॉनिटर करता है जो भी स्कूल मान्यता प्राप्त है उनके लिए सेलेबस मोहईया करवाता है और नियमित समय पर परीक्षा का आयोजन करवाता है |


राजस्थान बोर्ड के दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा 2021


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई ) ने 10 वी और 12 वी बोर्ड परीक्षाये 2 जून को होने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी के कारण परीक्षाये रद्द कर दी गयी थी 10वी और 12 के रिजल्ट का विद्यार्थीयों को और उनके माता पिता को बेसब्री से इंतजार होता है इस क्रम मे दोनों कक्षाओं के विद्यार्थी के रिजल्ट को तैयार करने के लिए राजस्थान बोर्ड के सभी जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा है।

सरकारी और निजी विद्यालय को इंटर्नल असेस मार्क्स जून तक तैयार करने को कहा है। राजस्थान मे लगभग 22 लाख विद्यार्थी परीक्षा मे बैठते है राजस्थान बोर्ड exam को दो पाली मे लेती है फर्स्ट पाली सुबह 8:30 से 11:45 तक की जाती है और सेकंड पाली दोपहर 12:30 से 3:45 तक की जाती है और इनका रिजल्ट जुलाई मे आता है और दसवीं का रिजल्ट देखना है तो इनके रिजल्ट की घोषणा शाम को 4:00 बजे की जाती है |


बिहार बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा


बिहार बोर्ड का एग्जाम बिहार बोर्ड द्वारा करवाया जाता है। बिहार बोर्ड का एग्जाम फरवरी से मार्च मे कराया जाता है। सभी विद्यार्थी और उनके माता पिता को उनके रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार होता है। कोरोना महामारी के कारण पिछले साल रिजल्ट की घोषणा मई मे हुई थी हालाकी बिहार बोर्ड की योजना अप्रैल मे ही करा दी जाती है इस बोर्ड मे लगभग 17 लाख स्टूडेंट परीक्षा मे बैठते है इस बोर्ड की परीक्षा दो पाली मे आयोजित की जाती है पहली पाली सुबह 9:30 से 12:45 तक की जाती है और सेकंड पाली 1:45 से 5:00 बजे तक आयोजित की जाती है बिहार बोर्ड का रिजल्ट शिक्षा मंत्री द्वारा शाम को करीब 4 बजे 10वी का परिणाम जारी किया जाता है।


मध्य प्रदेश बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा


Mp बोर्ड की परीक्षा मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कराया जाता है। कोरोना महामारी के कारण 10वी और 12वी की परीक्षाये रद्द कर दी गईं थी ऐसे मे छमाही टेस्ट बोर्ड परीक्षा मे निकले नंबर के आधार पर दी जाएगी हालाकी mp बोर्ड परीक्षा अप्रैल मे ही करा दी जाती है। mp बोर्ड परीक्षा मे लगभग 20 लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा मे बैठते है।

मध्य प्रदेश हायर सेकंडरी की परीक्षा दो पाली मे कराई जाती है पहली पाली सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और सेकंड पाली 1 से 4 बजे तक कराई जाती है पिछले साल 10वी का रिजल्ट जुलाई मे जारी किया गया था। जब की इस साल जून मे ही कराई जाएंगी मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट दोपहर 12:00 बजे के लगभग जारी किया जाता है |


हरियाणा बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा


हरियाणा बोर्ड की परीक्षा HBSC द्वारा आयोजित कराई जाती है। हरियाणा बोर्ड ने महामारी के कारण परीक्षाऐ रद्द कर दी गईं थी। इस बोर्ड मे लगभग 4 लाख विद्यार्थी परीक्षा देते है। इस बोर्ड का रिजल्ट जून के आस – पास जारी किया जाता है। तथा दसवीं का रिजल्ट देखना है तो दसवीं का परिणाम लगभग 3 बजे तक जारी कर दिया जाता है।


हिमांचल प्रदेश का दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा


हिमांचल प्रदेश का बोर्ड एग्जाम HP बोर्ड द्वारा आयोजित कराया जाता है। हिमांचल प्रदेश का बोर्ड एग्जाम covind 19 के कारण रद्द कर दी गईं थी। जिससे सभी विद्यार्थी को नम्बर उनके छमाही बोर्ड परीक्षा और अंसाइमेंट के आधार पर दिया जायेगा। सभी विद्यार्थी और उनके माता-पिता अपने बच्चों के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार करते है। हिमांचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा मे लगभग 2 लाख विद्यार्थी बैठते है। इस बोर्ड का रिजल्ट लगभग जून महीने मे घोषित किया जाता है और दसवीं का रिजल्ट देखना है तो परिणाम लगभग 2 बजे तक जारी कर दिया जाता है।


छत्तीसगढ़ बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा


छतीसगढ़ बोर्ड की परीक्षा ( CGBSE ) द्वारा आयोजित कराया जाता है लाकडाउन के चलते छतीसगढ़ बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट विद्यार्थी के इंटर्नल असेसमेंट के आधार पर दिया जायेगा। सभी विद्यार्थी को कम से कम पासिंग मार्क्स दिया जायेगा। इस परीक्षा मे लगभग 4 लाख विद्यार्थी परीक्षा मे बैठते है। दसवीं का रिजल्ट देखना है तो छतीसगढ़ बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट मई महीने मे दोपहर 1 बजे घोषित कर दिया जाता है।

उत्तराखंड बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा


उत्तराखंड बोर्ड एग्जाम (UBSE ) के द्वारा आयोजित किया जाता है। उत्तराखंड की परीक्षा कोरोना के कारण रद्द कर दिया गया था। उत्तराखण्ड बोर्ड का रिसल्ट विद्यार्थी के अंसाइमेंट के आधार पर दिया जायेगा। इस परीक्षा मे लगभग 2 लाख स्टूडेंट बैठते है। दसवीं का रिजल्ट देखना है तो इस बोर्ड का रिजल्ट जुलाई महीने मे सुबह 11 बजे घोषित कर दिया जाता है।

क्षारखण्ड बोर्ड का दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा


क्षारखण्ड बोर्ड परीक्षा (JAC ) के द्वारा आयोजित किया जाता है। इस बोर्ड का रिजल्ट महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। इस बोर्ड के परीक्षा का रिजल्ट विद्यार्थीयों तिमाही और छमाही या असेसमेंट और दसवीं के तीन महीनों के लिए खुले स्कूल मे उपस्थित के जेक के मॉडल के आधार पर दिया जायेगा। इस परीक्षा मे लगभग 4 लाख विद्यार्थी परीक्षा देते है और JAC बोर्ड परीक्षा को दो पाली मे आयोजित करता है पहली पाली 9:45 से 1 बजे तक दूसरी पाली 2 बजे से 5:15 तक एग्जाम कराया जाता है। दसवीं का रिजल्ट देखना है तो क्षारखण्ड बोर्ड परीक्षा का परिणाम हमेशा लगभग 1 जारी है।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको अपने बोर्ड का कक्षा दसवीं का रिजल्ट देखना है 2021 तो पूरी जानकारी मिल गयी होगी। आपके बोर्ड की कक्षा 10 का रिजल्ट कब आएगा और दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा 2021 ये सभी जानकारियाँ इस पोस्ट में देने की कोशिश की है। यदि आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे। जिससे उन्हें भी पता चल सके। की दसवीं का रिजल्ट कितने बजे आएगा।

FAQ Related To कक्षा दसवीं का रिजल्ट कब आएगा 2021

कक्षा दसवीं का रिजल्ट देखना है 2021 कैसे देखे ?

यदि आप कक्षा दसवीं का रिजल्ट देखना चाहते है। तो सभी बोर्ड के दसवीं का रिजल्ट लगभग 12 बजे से शाम के 5 बजे की बिच जारी किया जाता है। यदि आप अपने बोर्ड की सटीक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट में सभी बोर्ड के रिजल्ट को बताया गया की कितने बजे जारी किया जाता है।

कक्षा 10 का रिजल्ट कब आएगा।

कक्षा दसवीं का रिजल्ट कब आएगा 2021 यह सवाल सभी विद्यार्थियों के मन तब उठता है जब सभी परीक्षाएं हो जाती है। तो इस बार बहुत जल्द ही घोषित किया जा सकता है।